बिहार शिक्षक टी जी टी पी जी टी ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

 


प्रस्तावना:

बिहार राज्य में शिक्षकों की भर्ती के लिए बीपीएससी (बिहार लोक सेवा आयोग) एक प्रमुख संगठन है। यह आयोग नवीनतम भर्तियों के माध्यम से बिहार राज्य में विभिन्न पदों के लिए शिक्षकों की सीधी भर्ती करता है। हाली में, बीपीएससी ने 1,70,416 शिक्षकों की भर्ती की घोषणा की है। इस भर्ती प्रक्रिया में, विभिन्न पदों के लिए पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले उम्मीदवारों को चयनित किया जाएगा।

 

पात्रता मानदंड:

बिहार शिक्षक भर्ती के लिए निम्नलिखित पात्रता मानदंड हैं:

 

1) बिहार शिक्षक शिक्षा योग्यता

   a) प्राथमिक शिक्षक के लिए आवेदन करने वाले के पास किसी भी श्रेणी में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए जिसमें 2 वर्ष का प्राथमिक शिक्षा में डिप्लोमा (डी.ईआईडी) या प्राथमिक शिक्षा में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

 

   b) मध्य विद्यालय के शिक्षक के लिए आवेदन करने वाले के पास किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए और उसके साथ ही 2 वर्ष का प्राथमिक शिक्षा में डिप्लोमा (डी.ईआईडी) या प्राथमिक शिक्षा में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। शिक्षा दी जाने वाली विषयवार योग्यताएं भी हो सकती हैं।

 

   c) उच्चतर माध्यमिक शिक्षक के लिए आवेदन करने वाले के पास किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री और बी.एड. डिग्री होनी चाहिए। विषयवार योग्यताएं शिक्षा दी जा सकती हैं।

 

   d) कंप्यूटर शिक्षक के लिए आवेदन करने वाले के पास BE/B.Tech (कंप्यूटर साइंस या आईटी) या BE/B.Tech (किसी भी श्रेणी में) की डिग्री होनी चाहिए और कंप्यूटर साइंस में मास्टर डिग्री या MCA डिग्री होनी चाहिए या BCA डिग्री के साथ किसी भी विषय में मास्टर डिग्री होनी चाहिए। उम्मीदवार के पास STET (बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा) या CTET (केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा) प्रमाणपत्र होना आवश्यक है।

 

2) आयु सीमा

   प्राथमिक शिक्षक के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष है और मध्यम वा उच्चतर माध्यमिक शिक्षक के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष है। जनरल वर्ग के लिए अधिकतम आयु 37 वर्ष, ओबीसी / बीसी / महिला के लिए 40 वर्ष और एससी / एसटी के लिए 42 वर्ष है।

 

3) ऑनलाइन शुल्क

   जनरल / ओबीसी / अन्य राज्य के उम्मीदवार: 750 रुपये

   एससी / एसटी / महिला के लिए शुल्क: 200 रुपये

 

ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

बिहार शिक्षक TGT PGT भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करें:

   1. सबसे पहले indiasarkarinaukri.com वेबसाइट पर जाएं।

   2. वेबसाइट के लेटेस्ट जॉब्स पेज पर जाएं।

   3. वहां बिहार TGT PGT भर्ती के लिए खोजें।

   4. खोज परिणामों में प्रकट होने वाली भर्ती विज्ञप्ति को खोलें और सावधानीपूर्वक पढ़ें।

   5. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए "अब आवेदन करें" पर क्लिक करें।

   6. ऑनलाइन पंजीकरण के लिए सीधा लिंक प्राप्त करें।

   7. पंजीकरण के लिए अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करें और उन्हें सत्यापित करें।

   8. उसके बाद लॉगिन करें और सावधानीपूर्वक ऑनलाइन फॉर्म भरें और उसे सबमिट करें।

 

इस प्रकार, आप बिहार शिक्षक TGT PGT भर्ती के लिए सफलतापूर्वक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यदि आप पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को सही ढंग से पूरा करते हैं, तो आपको इस भर्ती के लिए चयनित किया जा सकता है। बिहार शिक्षक भर्ती के इस महत्वपूर्ण माध्यम से अवसर का लाभ उठाएं और अपने सपनों को पूरा करने का मौका पाएं।

Comments

Popular posts from this blog

How To Prepare For Becoming a BTSC ITI Instructor?

Rajasthan SIHFW Nurse Recruitment 2023: Empowering Women in Healthcare